AAj Tak Ki khabarChhattisgarhIndia News UpdateNationalTaza Khabar

CBSE बोर्ड परीक्षा 2025 से साल में दो बार होगी, कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को दोनों बार की परीक्षा देनी होगी

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट की घोषणा के बाद आगामी शैक्षणिक वर्ष की तैयारियों में जुट गया है. हालांकि सीबीएसई बोर्ड की अगले शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई अप्रैल माह से शुरू हो गई है. वहीं खबर है कि शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई को शैक्षणिक सत्र 2025-26 से सालाना दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉजिस्टिक्स विकसित करने का निर्देश दिया है. सूत्रों की मानें तो  सेमेस्टर प्रणाली की शुरूआत को खारिज कर दिया गया है. अगले महीने मंत्रालय और सीबीएसई दो बार बोर्ड परीक्षाओं के कार्यान्वयन के संबंध में स्कूल प्रिंसिपलों से परामर्श करेंगे.





रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में सीबीएसई अंडरग्रेजुएट एडमिशन शेड्यूल को बाधित किए बिना बोर्ड परीक्षाओं के एक अतिरिक्त सेट को समायोजित करने के लिए अकादमिक कैलेंडर की संरचना पर काम कर रहा है. बता दें कि ये सभी बदलाव नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत किए जा रहे हैं.

पिछले साल केंद्र सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षा प्रणाली में कई तरह के बदलाव की घोषणा की है. इसमें 2024 में शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकों को विकसित करने के साथ नए पाठ्यक्रम ढांचे को शामिल करना है. इस नए पाठ्यक्रम ढांचे में साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन भी शामिल है. दोनों परीक्षाओं में से जिस भी बोर्ड परीक्षा में किसी छात्र को सर्वोत्तम अंक होंगे, वह उस अंक का प्रयोग आगे की पढ़ाई में कर सकता है.

CBSE बोर्ड परीक्षा 2025 से साल में दो बार होगी, कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को दोनों बार की परीक्षा देनी होगी

पिछले साल केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान अगले साल से बोर्ड परीक्षाओं के साल में दो बार आयोजित करने पर अपनी मुहर लगाई थी. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा.छात्र कों सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं दोनों परीक्षाओं में उपस्थित होने के बाद प्राप्त सर्वोत्तम अंकों को अपने पास रखना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *